Sarkari Yojna

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020: KCC किसान लिस्ट, लाभार्थी सूची

Kisan Credit Card Yojana 2020: Hello Friends, भारत के किसानों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा एक बहुत ही अच्छी योजना चलाई जा रही है जिसका नाम है किसान क्रेडिट कार्ड या इसे शोर्ट में KCC भी कहते हैं. तो इस आर्टिकल में आप सभी को किसान क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी हिंदी में दी जा रही है. आपको बता दें की इसकी शुरुआत भारत सरकार के द्वारा किसानों को लाभ पहुचाने के लिए की गयी है. इसके तहत किसानों को 1 लाख 60 हजार रूपये का लोन क्रेडिट कार्ड के माध्यम से दिया जाता है. किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी किया जाता है ताकि वे अपनी कृषि जरूरतों को पूरा करने के लिए कम ब्याज दरों पर किसी भी बैंक से ये लोन प्राप्त कर सकें.

इसके द्वारा किसान बहुत सारे लाभ उठा सकते हैं. किसान अपनी फसल का बीमा भी करवा सकते हैं जिस से फसल नष्ट होने पर उन्हें मुआवजा भी दिया जाता है. केसीसी ऋण में ब्याज 4% के आस पास होता है जो किसानो के लिए बहुत लाभकारी है.

अपडेट: अभी देश कोरोना की वजह से कठिन समय से गुजर रहा है और इसलिए लॉकडाउन के कारण देश के किसान काफी परेशान हैं और ऐसे में उन्हें ३ महीने की बिना ब्याज मोहलत दी गयी है. यानि की अगले तीन महीने तक वो ऋण नहीं भी चुकाते हैं तो उनपर ब्याज नहीं ऐड किया जायेगा. इसके अलावे देश के 2.5 करोड़ किसानों को रियायती दर पर 2 लाख करोड़ रुपए का ऋण केंद्र सरकार द्वारा दिया जाएगा.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020

Kisan Credit Card Yojana के तहत देश के लगभग 14 करोड़ किसानो को बीमा गारंटी के साथ कर्ज दिया जायेगा. देश के सभी किसान जिनके पास खेती योग्य भूमि है वे किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी किसानो को ये सुविधा दी जाएगी यदि किसान इसके लिए इच्छुक है.

तो यदि आप भी अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं और फिर इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

Kisan Credit Card Yojana Online Form 2020

आप सभी को बता दें कि केसीसी योजना 14 अगस्त 1998 को शुरू की गयी थी और इस योजना का मॉडल कृषि और ग्रामीण विकास के लिए नेशनल बैंक (नाबार्ड) द्वारा बनाई गई थी. यहाँ किसानों को ऋण देकर सहायता करने के लिए बनाई गयी थी. यह योजना किसानों को ऋण सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी ताकि उन्हें अपनी कृषि जरूरतों को पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता मिल सके. केसीसी की वैधता 5 वर्ष होती है.

किसान क्रेडिट कार्ड का महत्व

  • किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके, किसान कम ब्याज दरों पर बैंकों से ऋण ले सकते हैं जिस से वे कृषि से संबंधित सामान खरीद सकते हैं.
  • केसीसी धारकों को प्रत्येक फसल के लिए अलग से आवेदन नहीं करना पड़ता है. एक बार क्रेडिट कार्ड बन जाने के बाद वे इसका फायदा पांच साल तक उठा सकते हैं.
  • केसीसी की मदद से किसान बीज, कृषि उपकरण, उर्वरक और खेती और कृषि की अन्य संपत्ति खरीद सकते हैं.

किसान क्रेडिट कार्ड पात्रता आवश्यकताएँ

किसान क्रेडिट कार्ड केवल उन किसानों को ही जारी किये जाते हैं जो इसकी पात्रता को पूरा करते हैं. इसके बारे में पूरी जानकारी निचे बताई गयी है.

  • जो लोग भूमि मालिक के साथ कृषक भी हैं वे इसका लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  • सभी किसान जो व्यक्तिगत उधारकर्ता या खेती की गई भूमि के संयुक्त उधारकर्ता हैं और खेती या संबद्ध गतिविधियों जैसे कि पशुपालन और मत्स्य पालन में शामिल हैं, वे इसके योग्य हैं.
  • स्वयं सहायता समूह (SHG) (जिसमें शेयरधारक या किरायेदार किसान भी शामिल हैं)
  • सभी किरायेदार किसान, मौखिक पट्टेदार और शेयर क्रॉपर्स इत्यादि.

किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • विधिवत भरे हुए केसीसी आवेदन पत्र
  • आईडी प्रूफ- आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / पैन कार्ड / पासपोर्ट
  • आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो
  • जमीन के दस्तावेज
  • बैंक द्वारा निर्धारित अन्य दस्तावेज.

पहचान का सबूत पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, भारत का प्रवासी नागरिक, भारतीय मूल कार्ड का व्यक्ति, नरेगा द्वारा जारी किया गया जॉब कार्ड, यूआईडीएआई द्वारा जारी किए गए पत्र

पते का सबूत आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, उपयोगिता बिल 3 महीने से अधिक पुराना नहीं है, राशन कार्ड, संपत्ति पंजीकरण दस्तावेज, भारतीय मूल कार्ड का व्यक्ति, नरेगा द्वारा जारी किया गया जॉब कार्ड, बैंक खाता विवरण

किसान क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे ?

तो यदि भी अपना क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं और आप एक किसान हैं तो ये आपके लिए एक बेस्ट योजना है. आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर इसके लिए फोम्र लेना है और उसे सही सही भरकर और सभी डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी लगाकर सबमिट कर देना है. यदि इसे सत्यापित कर सही मान लिया जाता हा तो आपको क्रेडिट कार्ड दे दिया जायेगा.

  • सबसे पहले उम्मीदवार अपने संबंधित बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें. इसके होम पेज पर KCC Online Apply के लिंक पर क्लिक करें.
  • अब एक नया पेज ओपन हो जायेगा.
  • इसके बाद अप्लाई नाउ या ऑनलाइन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करें.
  • सभी जानकारी सही सही भरें.
  • और इसे सबमिट कर दें.
  • सभी जरुरी लिंक निचे अपडेट किया गया है.
Bank NameKCC Loan Official Link  
State Bank of IndiaClick Here
Punjab National BankClick Here
Bank of BarodaClick Here
ICICI BankClick Here
Allahabad BankClick Here
Andhra BankClick Here
Sarva Haryana Gramin BankClick Here
Canara BankClick Here
Odisha Gramya BankClick Here
Bank of MaharashtraClick Here
HDFC BankClick Here
Axic BankClick Here

Leave a Comment