Sarkari Yojna

मध्य प्रदेश प्रवासी मजदुर रजिस्ट्रेशन फॉर्म घर आने के लिए यहाँ से भरें

MP Pravasi Majdur Online Registraion Form 2020: Hello Friends, मध्य प्रदेश सरकार ने भी घोषणा कर दी है की वे अपने प्रवासी मजदुर को वापस अपने घर लायेंगे और इसके लिए ऑफिसियल नोटिस जारी कर दिया गया है. यहाँ पर आप सभी को विस्तार से बताया जा रहा है की कैसे आप अपने घर को आ सकते हैं और इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे भर सकते हैं. सभी जानकारी इस पोस्ट में शेयर कर दी गयी है. आपको पता होगा कि बहुत सारे छात्र, यात्री, तीर्थयात्री और अन्य व्यक्ति दुसरे राज्य मे फसें हुए हैं और अब सरकार इन्हें वापस लाने के लिए स्पेशल ट्रेन चलवा रही है. तो यदि आप भी प्रवासी हैं और अभी दुसरे राज्य में फसे हुए हैं तो आप इसके लिए फॉर्म भरकर वापस अपने राज्य MP आ सकते हैं. सभी को सह कुशल अपने राज्य मे स्पेशल ट्रेन के जरिये पहुचाया जाएगा.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है की जो भी श्रमिक मजदुर Covid19 (कोरोनावायरस) महामारी के कारण दुसरे राज्यों मे फसें हुए है और अभी वे वापस अपने राज्य या घर लौटना चाहते हैं उन्हें राज्य सरकार पूरी मदद करेगी और आपको मध्य प्रदेश लौटने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा जिसकी पूरी जानकारी निचे दी गयी है. इसके लिए राज्य के सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और टोल फ्री नंबर जारी किये है जिससे सभी छात्र, यात्री, तीर्थयात्री और अन्य व्यक्ति रजिस्ट्रेशन करके अपने घर ट्रेन के जरिये वापस आ सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरना है उसकी पूरी जानकारी निचे शेयर्ड है. निचे का ये नोटिस पढ़ सकते हैं जो राज्य सरकार के द्वारा इशू किया गया है. MP Pravasi Majdur Online Registraion Form

MP PRAVASI NAGRIK NOTICE

मध्य प्रदेश प्रवासी मजदुर घर वापसी रजिस्ट्रेशन

जैसा की आप सभी को पता होगा की केंद्र सरकार ने लॉकडाउन दो सप्ताह के लिए और बढ़ा दिया है. ऐसे में अब जो भी मजदुर या छात्र फसे हुए हैं वो वापस अपने घर आ जाना चाहते हैं जल्द से जल्द. राज्य सरकार भी अब इसमें मदद कर रही है. शुरुआती दिनों में तो गुजर बसर करना थोड़ा आसान था लेकिन जैसे-जैसे दिन बीतते गए और लॉकडाउन को तकरीबन 40 दिन पूरे होने के बाद अब अपना गुजर बसर अपने घरों से दूर करना बहुत ही कठिन हो गया है ऐसे में सभी लोग अब बस अपने घर को लौटना चाहते हैं. अब आपको जानकार ख़ुशी होगी की अब आप भी अपने घर को लौट सकते हैं यदि आप मध्य प्रदेश से हैं.

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रवासी मजदूरों को अपने घर वापस लाने के लिए मध्य प्रदेश प्रवासी यात्रा योजना शुरू किया है. इसके जरिये सभी प्रवासी मजदूरों को घर वापस लाया जा रहा है ट्रेन और बस के जरिये.

राज्य सरकारमध्य प्रदेश सरकार
योजनाMP Pravasi Majdur Online Registraion Form
योजना घोषितमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
उद्देश्यअन्य राज्यों में फंसे मध्य प्रदेश के लोगों की वापसी
लाभार्थीमजदूर, छात्र, यात्री, तीर्थयात्रीऔर अन्य व्यक्ति
पंजीकरण मोडऑनलाइन
अनुच्छेद श्रेणीमध्य प्रदेश प्रवासी श्रमिक पंजीकरण
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://mapit.gov.in/

MP Pravasi Majdur Online Registraion Form 2020

MP PRAVASI NAGRIK HELPLINE NUMBER
MP PRAVASI NAGRIK HELPLINE NUMBER

मध्य प्रदेश सरकार ने विभिन्न स्थानों पर फंसे प्रवासी श्रमिकों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य व्यक्तियों की आवाजाही के लिए आदेश पारित किया है, जिन्हें स्पेशल ट्रेन और बसों से अपने घर तक पहुचाया जायेगा. लेकिन इसका सबसे पहला स्टेप यह की आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा और तभी आपका नाम लिस्ट में आएगा और आपको घर आने की सुचना दी जाएगी. फॉर्म कहाँ से और कैसे भरना है उसकी जानकारी निचे बताई गयी है.

आपको बता दें मध्य प्रदेश सरकार ने टोल फ्री नंबर भी जारी किया है, जहाँ से आप सभी डायरेक्ट कॉल कर के अपनी जानकारी दे सकते हैं. इस से भी उन्हें पता चल जायेगा की आप किस राज्य में फसे हुए हैं और आप कहाँ जाना चाहते हैं.

इसके लिए आपको सबसे पहले सरकार द्वारा जारी किये गये ऑफिसियल वेबसाइट @mapit.gov.in पर जाना होगा, वहां से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा. डायरेक्ट लिंक निचे के बॉक्स में दिया गया है.

मध्य प्रदेश यात्रा के लिए पंजीकरण कौन कर सकता है?

  • प्रवासी मजदूर (Migrant Worker)
  • विद्यार्थी (Student)
  • पर्यटक ( Tourist)
  • अन्य पेशेवर ( other Professional)

मध्य प्रदेश आने के लिए पंजीकरण फॉर्म ऑनलाइन कैसे भरे ?

  • सबसे पहले निचे के लिंक पर विजिट करें.
  • यहाँ मोबाइल नंबर द्वारा पंजीयन करे
  • यात्रा विवरण चुने आप अन्य राज्य से मध्य प्रदेश में आने हेतु आवेदन करना चाहते है अथवा मध्य प्रदेश से अन्य राज्यों में जाने चाहते है
  • अपने साथ आने वाले व्यक्तियों की जानकारी दर्ज करे
  • सम्बंधित अधिकारी / कार्यालय द्वारा आपसे शीघ्र संपर्क किया जायेगा.
  • डायरेक्ट लिंक और ऑफिसियल साईट का लिंक निचे दिया गया है.
रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरेयहाँ क्लिक करें
सरकारी वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

Circular 1 | Circular 2 | Circular 3

3 Comments

Leave a Comment